गुरुवार, 20 अगस्त 2009

खूबसूरत बाल

खूबसूरत बाल ईश्वर की देन होते हैं, लेकिन उन्हें संवारना और स्वस्थ बनाए रखना आपके हाथ में होता है। यहां दिए गए उपाय अपनाकर आप पा सकती हैं काले, घने लहराते बाल।
1. अपने आहार पर ध्यान दें। हरी पत्तेदार सब्जियां ,फलों के जूस, डेयरी प्रोडक्ट्स, नारियल, सैलेड आदि को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाएं।
2. सोने से पहले बालों में ऑलिव ऑयल या सरसों का तेल लगाएं। दूसरी सुबह शैंपू करके हेयर सीरम लगाएं।
3. सप्ताह में 2-3 बार उरद की दाल और मेथी का पेस्ट बालों में लगाएं। फिर खूब अच्छी तरह 10 मिनट बाद उन्हें शैंपू करें। ऐसा करने से बाल रेशमी, मुलायम हो जाते हैं।
4. कभी भी पुराना रबर बैंड बालों के लिए इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से बाल टूटते हैं और दोमुंहे हो जाते हैं। बजाय इसके आप फैब्रिक कोटेड इलास्टिक बैंड इस्तेमाल कर सकती हैं।
5. टेबल स्पून मेयोनीज के साथ आठ स्ट्रॉबेरी को मसल लें। इस मिश्रण से धुले और गीले बालों का मसाज करें। फिर कुछ देर के लिए शॉवर कैप लगाएं। उसके बाद गर्म तौलिए को सिर पर लपेटें और थोडी देर बाद शैंपू कंडीशनर से बालों को धो लें।
6. डैंड्रफ दूर करने और बालों का रूखापन हटाने के लिए केले को शहद में मिलाकर बालों में 30-40 मिनट तक लगाएं। फिर बालों को ताजे पानी से अच्छी तरह धो लें।
7.तैलीय बाल ऐसे बालों को रोज धोना जरूरी है। इसके लिए माइल्ड हर्बल शैंपू का प्रयोग करें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि सिर की त्वचा पर जरा भी शैंपू न रह जाए। शॉर्ट और लेयर्ड हेयर स्टाइल वालों के लिए रोज शैंपू इसलिए जरूरी है ताकि बाल घने नजर आएं और उनका स्टाइल भी बरकरार रहे।
7a. इसके अलावा शैंपू करने से पहले बालों व सिर की त्वचा पर अंडे की सफेदी लगाकर आधे घंटे के लिए छोड दें। यह बालों को बॉडी देने का काम करेगा। यह एक बेहतरीन क्लींजर भी है और अतिरिक्त तैलीयता को भी कम करता
8.बेजान बाल स्विमिंग पूल का क्लोरीन युक्त पानी या समुद्र का नमकीन पानी बालों को रूखा और बेजान बना देता है। इसलिए स्विमिंग से पहले और तुरंत बाद में बालों को भिगो लेने से उन्हें हानि नहीं पहुंचती है। बेहतर होगा कि स्विमिंग करने के बाद बालों को धो लें। बालों में चमक लाने के लिए हफ्ते में एक बार गुडहल के फूल की पत्तियों को पीस कर लगाएं। फिर धो लें। या फिर शैंपू करने के बाद एक मग पानी में थोडा सा सिरका या बियर डालकर उससे बाल धोएं।
9.रूखे बाल अगर आपके बाल अत्यधिक रूखे हैं तो रिच कंडीशनर के प्रयोग से बचें। इसके बजाय हर्बल हेयर रिंस का प्रयोग करें। चाय की पत्ती के पानी या नीबू पानी से धोना बेहतर होता है। चाय की पत्ती को पर्याप्त पानी में अच्छी तरह उबाल कर छान लें। ठंडा करके शैंपू करने के बाद बालों को उस पानी से धोएं। आप चाहें तो चाय की पत्ती केपानी में कुछ बूंद नीबू का रस भी मिला सकती हैं।
10. इसके अलावा शैंपू करने से पहले बालों व सिर की त्वचा पर अंडे की सफेदी लगाकर आधे घंटे के लिए छोड दें। यह बालों को बॉडी देने का काम करेगा। यह एक बेहतरीन क्लींजर भी है और अतिरिक्त तैलीयता को भी कम करता है।

हिना कंडीशनर तैलीय बालों के लिए - 1 चम्मच मेहंदी को 2 चम्मच दही व चुटकी भर चीनी के साथ थोडा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। बालों व सिर की त्वचा पर लगाकर बीस मिनट के बाद धो लें।

रूखे बालों के लिए : एक टेबल स्पून मेहंदी को एक टेबल स्पून कोकोनट ऑयल और पर्याप्त दूध में मिला कर पेस्ट बनाएं। इसे बालों में बीस मिनट लगाएं और साफ कर लें। हिना कंडीशनर से बालों में अच्छा रंग भी आता है और बाल मजबूत भी होते हैं।


सामान्य बाल एक-दो दिन में बालों को एक्स्ट्रा प्रोटीन एंड केयर शैंपू से धोएं। ऐसा हेयर स्टाइल रखें जिसमें बाल चेहरे पर अधिक न गिरें। पीछे की तरफ बालों को हलका सा पिनअप जरूर करें। ताकि गर्दन पर बालों का गुच्छा न जमा हो। इससे पसीना अधिक निकलने से बाल चिपचिपे, फ्लैट और बेजान हो जाते हैं। पर्याप्त पानी, जूस और तरल पदार्थ लेना भी न भूलें।


आल पर्पज कंडीशनर : 1-1 टी स्पून कैस्टर ऑयल, माल्ट विनेगर, ग्लिसरीन, ऑलिव ऑयल और शैंपू को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों को धोने से पहले इसे बीस मिनट तक लगाएं। इससे बालों का टेक्सचर सही हो जाएगा। * एक प्याज को कस लें और उसमें थोडी कसी हुई पत्तागोभी मिलाकर तांबे के बर्तन में रात भर के लिए रख दें। इससे बालों में जबर्दस्त चमक आ जाएगी। यह उपाय हफ्ते में एक बार करें। कैस्टर ऑयल बालों को बॉडी देता है। ऑलिव ऑयल बालों के लिए टॉनिक के समान है और विनेगर एसिड मैंटल को री-स्टोर करने में मदद करता है। ग्लिसरीन सिर की त्वचा की आवश्यक नमी को बनाए रखती है।


हेयर सेटिंग कंडीशनर : 1 टी स्पून जेलेटिन को एक मग पानी में मिलाएं। इस पानी से शैंपू करने के बाद बालों को धो लें। उसके बाद बालों को अंगुलियों की सहायता से सुखाएं और जैसा हेयर स्टाइल आप चाहती हैं वैसा सेट करें।